PS5 कई क्षेत्रों में PS4 से एक बड़ा कदम है, जिनमें से एक गेमिंग प्रदर्शन में वृद्धि है। उच्च फ्रेम दर आपके गेमिंग अनुभव को बहुत बेहतर कर सकती है, और PS5 अक्सर अपने गेम में एक प्रदर्शन मोड पेश करता है जो इसका समर्थन करता है।

तो, चलिए PS5 के प्रदर्शन मोड के बारे में बात करते हैं और चार कारण हैं कि आपको इस पर समर्थित गेम क्यों खेलना चाहिए।

PS5 का डिस्प्ले मोड क्या है?

यदि आप अपने PS5 गेम की सेटिंग में जाते हैं, तो आप वीडियो सेक्शन में विभिन्न गेम मोड देख सकते हैं, जिनमें से एक प्रदर्शन मोड है।

PS5 का डिस्प्ले मोड – जैसा कि नाम से पता चलता है – यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप 60 फ्रेम प्रति सेकंड (FPS) पर खेल रहे हैं, दृश्य निष्ठा पर प्रदर्शन का समर्थन करता है। कॉल ऑफ़ ड्यूटी: वैनगार्ड, डूम इटरनल और द अनचार्टेड: लिगेसी ऑफ़ थीव्स कलेक्शन जैसे कुछ खेलों में, आप 120FPS पर भी खेल सकते हैं। PS4 युग में मानक 30FPS था।

PS5 का डिस्प्ले मोड इन फ्रेम दर को प्राप्त करने के लिए रिज़ॉल्यूशन और कुछ इन-गेम ग्राफिकल सेटिंग्स, जैसे रे ट्रेसिंग, का त्याग करता है। इसके विपरीत, PS5 में एक रिज़ॉल्यूशन या “निष्ठा” मोड भी होगा, जो आमतौर पर दृश्य गुणवत्ता को अधिकतम करने के लिए फ्रेम दर को 30FPS पर कैप करता है।

प्रदर्शन मोड के साथ, आप लगातार 4K रिज़ॉल्यूशन पर नहीं खेलेंगे, न ही आप PS5 के दृश्य कौशल के शिखर को देखेंगे, लेकिन यह 60FPS हिट करने के लिए एक योग्य व्यापार-बंद है। यहाँ चार कारण हैं।

1. परफॉर्मेंस मोड आपको स्मूथ एनिमेशन देता है

जैसा कि PS5 प्रदर्शन मोड के साथ 30FPS से फ्रेम दर को दोगुना करता है, इसका मतलब है कि आप एक स्मूथ गेम देख पाएंगे।

सबसे पहले, यह झकझोरने वाला लग सकता है, जैसे कि खेल तेजी से आगे बढ़ रहा हो। लेकिन जैसे-जैसे आप समायोजन करते हैं, आप अधिक तरल एनिमेशन देखेंगे और सराहना करेंगे कि वे वास्तव में कितने अच्छे हैं। बहुत सारे विस्तृत एनिमेशन वाले खेलों के लिए, जैसे कि लड़ने वाले खेल, फ्रेम दर में उछाल इस बात पर प्रकाश डालता है कि प्रत्येक आंदोलन में कितना विवरण है।

प्रदर्शन मोड आपके गेम को सुचारू रूप से प्रवाहित रखता है, इसलिए आप एनीमेशन वीडियो गेम के बेदाग स्तर की सराहना कर सकते हैं।

2. आप अधिक प्रतिक्रियाशील गेम का अनुभव करेंगे

जबकि दृश्य तरलता में उछाल उत्कृष्ट है, डिस्प्ले मोड पर खेलने का मुख्य कारण बढ़ी हुई जवाबदेही है।

यदि आप 30FPS और 60FPS के बीच का अंतर नहीं देख पा रहे हैं, तो आप निश्चित रूप से इसे महसूस करेंगे। आपका गेम नियंत्रणों को अधिक तेज़ बना देगा और आपके आदेशों को तेज़ी से इनपुट करेगा। इसे शब्दों में बयां करना मुश्किल है, लेकिन आप पाएंगे कि आपका गेम बेहतर प्रतिक्रिया देता है।

इसके विपरीत, 30FPS सुस्त प्रतिक्रिया देगा और झटकेदार दिखाई देगा। हालांकि यह अजेय नहीं है, और आप इसे समायोजित कर सकते हैं, 60FPS का मतलब है कि आपके पास सख्त, अधिक कुशल गेमप्ले है। यह वास्तव में एक अंतर बना सकता है, विशेष रूप से उन खेलों में जिनमें स्प्लिट-सेकंड टाइमिंग की आवश्यकता होती है।

PS5 का प्रदर्शन मोड अधिक प्रतिक्रियाशील खेलों के साथ आपके तल्लीनता और आनंद को बढ़ा सकता है।

3. परफॉर्मेंस मोड पुराने गेम्स को नया अहसास करा सकता है

एक अधिक प्रतिक्रियाशील खेल के साथ दृश्य तरलता का संयोजन, यह कहना कोई अतिशयोक्ति नहीं है कि प्रदर्शन मोड आपके गेमप्ले अनुभव को पूरी तरह से बदल सकता है।

खेल के दो उदाहरण जो प्रदर्शन मोड के साथ पूरी तरह से अलग महसूस कर सकते हैं, डेज़ गॉन जैसे ओपन-वर्ल्ड गेम और सीकरो: शैडोज़ डाई ट्वाइस जैसे एएए शीर्षक विभिन्न कारणों से गहन लड़ाई के साथ हैं।

एक खुली दुनिया की खोज करना जो 60FPS पर 30FPS पर हकलाने और पिछड़ने के लिए इस्तेमाल की जाती है, उस दुनिया को और अधिक immersive बनाती है। प्रतिक्रियात्मकता गहन मुकाबला खेलों का एक प्रमुख घटक है- 60FPS इसे प्राप्त करता है, जिससे युद्ध प्रणाली अधिक तीव्र, आकर्षक और संतुष्टिदायक हो जाती है।

30FPS पर एक बार हार गए (या छोड़े गए) गेम को दोबारा देखना एक पूरी तरह से अलग अनुभव की तरह महसूस कर सकता है। बेशक, एक गेम के तत्व हैं जो फ्रेम दर को ठीक नहीं कर सकते हैं – कहानी और लेखन, उदाहरण के लिए – लेकिन गेमप्ले में सुधार वास्तव में इतना अंतर लाते हैं।

4. PS5 गेम्स अभी भी परफॉर्मेंस मोड में शानदार दिखेंगे

हालाँकि यह बिंदु गेम कंसोल की प्रत्येक पीढ़ी के सापेक्ष है, क्योंकि PS5 एक वर्तमान-जीन कंसोल है, फिर भी प्रदर्शन मोड पर भी गेम बहुत अच्छे लगेंगे।

जबकि हाँ, आप कुछ विज़ुअल ट्रेड-ऑफ़ कर रहे हैं, यह उम्मीद न करें कि गेम अचानक PS4 गेम में बदल जाएगा ताकि आप 60FPS हिट कर सकें—आखिरकार, आप PS5 गेम खेल रहे हैं।

जैसा कि PS5 अपने जीवन चक्र को जारी रखता है, प्रदर्शन मोड में सुधार होने की संभावना है, और अधिक डेवलपर्स इसके हार्डवेयर का अनुकूलन कर रहे हैं। सोनी के फर्स्ट-पार्टी डेवलपर्स के साथ ऐसा होना लगभग तय है। उदाहरण के लिए, इंसोम्नियाक ने स्पाइडर-मैन: माइल्स मोरालेस पर रे ट्रेसिंग के साथ पहले ही 60FPS हासिल कर लिया है।

प्रदर्शन मोड के साथ, आप एक सहज, अधिक प्रतिक्रियाशील गेमप्ले अनुभव के साथ दृश्य गुणवत्ता में ट्रेड-इन की भरपाई करने से कहीं अधिक हैं।

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